Skip to content

Used car खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान

जब आप कार डीलर से नई गाड़ी खरीदते हैं तो आपको कंपनी की ओर से क्‍वालि‍टी को लेकर आश्‍वासन और सभी तरह की गारंटी मि‍लती है. लेकि‍न अगर आप Used car खरीद रहे हैं तो जरूरी नहीं है कि‍ आप उसी तरह की गारंटी पर भरोसा कर सकें. ऐसे में आपको कुछ चीजों पर ध्‍यान देना होगा.

आमतौर पर, Used car में कुछ न कुछ ऐसी चीजें रहती हैं जो आपको नहीं दि‍ख पातीं. ऐसे में आपको यह कैसे पता चलेगा कि‍ जि‍स Used car को आप खरीद रहे हैं उसमें कोई प्रॉब्‍लम नहीं है. यहां हम आपको कुछ ऐसी ही Tips के बारे में बता रहे हैं जिससे आप धोखे से बच सकते हैं.

कार के बाहर का लुक

used car exterior look

आपको कार के एक्‍सटीरि‍यर लुक को ध्‍यान से देखना होगा. अगर कार पर एक समान पेंट है और पेंट की चमक अच्‍छी है तो आप कह सकते हैं कि‍ कार को सही ढंग से मैनटेन रखा गया है. हमेशा चेक करें कि‍ कार की अलग-अलग बॉडी पैनल के पेंट कलर में कि‍तना फर्क है.

अगर आपको किसी भी जगह पर पेंट के कलर में अंतर दि‍खे तो आप समझ जाएं कि‍ इसे स्‍क्रैच या डेंट से छुपाने के लि‍ए ठीक कि‍या गया है. डोर के नीचे और ऊपर में मौजूद गैप के बीच उंगलि‍यों से चेक करें कि‍ कोई गैप या खुर्दुरी जगह तो नहीं है. अगर ऐसा है तो यह दुर्घाटना या रीपेयर पेंट के काम का संकेत देता है.

टायर्स चेक करें

check used car tyre

टायर को ध्यान से देखें और देखें कि क्या टायर्स एक समान घिसे हुए हैं. टायर के बाहरी और अंदर के हिस्से को चेक करें. टायर्स थ्रेडिंग पर्याप्य है या नहीं, इसे चेक करने के लिए एक सिक्के को उसमें डालें और देखें कि वह कितना अंदर तक जाता है. अगर वह ज्यादा अंदर तक नहीं जाता है, तो इसका मतलब है कि कार में नए टायर्स को लगाने की जरूरत है.

इंजन चेक करें

check used car engine

आपको इंजन भी चेक करना होगा. बोनत को खोलें और देखें कि इंजन के आसपास के एरिया कितना साफ है. अगर आपको लीक ऑयल दिखता है, तो इसका मतलब है कि यह अंडर मैनटेनेंस है. चेक करें कि इंजन बेल्ट सही ढंग से फिट है और घिसी हुई नहीं है. यह भी चेक करें कि फ्यूड्स पर्याप्य लेवल पर है या नहीं.

इंजन के ऑयल का कलर चेक करें, अगर वह काला और गंदा है, तो इसका मतलब है कि कार सही ढंग से मैनटेन नहीं है. गंदा इंजन फ्यूड भी प्रॉब्लम की निशानी है. कार के पुराने सर्विस रिकॉर्ड को चेक करें कि कहीं कोई इंजन प्रॉब्लम थी या नहीं.

इंटीरियर चेक करें

check used car interior

आपको इंटीरियर फिटिंग और सभी स्विच को भी चेक करना होगा. यह सुनिश्चित करें कि सभी फीचर्स काम कर रहे हैं. इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ-साथ स्पीकर्स को भी चेक करें.

टेस्ट ड्राइव

used car test drive

कार को अच्छी तरह से देखने के बाद आपका कार की टेस्ट ड्राइव करनी चाहिए. चेक करें कि कार आसाम से स्टार्ट हो रही है और रूक भी रही है. इंजन की आवाज को ध्यान से सुने. चेक करें कि आवाज खराब है या नहीं. कार को चलाते हुए ब्रेक को भी चेक करें. अगर ब्रेक लगाते वक्त कार में वाइब्रेशन आ रहा है, तो इसका मतलब है कि ब्रेक पैड्स घिसने शुरू हो गए हैं.

खराब सड़क पर कार चलाकर चेक करेंकि कैबिन से ज्यादा आवाज तो नहीं आ रही. अगर आवाज ज्यादा आ रही है, तो इसका मतलब है कि बॉडी पैनल और डोर फिटिंग ढीली हो गई है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: