Skip to content

कभी नहीं सुना होगा इन Indian car कंपनि‍यों का नाम

भारत की घरेलू कार कंपनि‍यां पर नजर डालेंगे तो आपको ज्‍यादा नाम नहीं मिलेंगे. Tata Motors और Mahindra के अलावा और कोई नाम नहीं दि‍खेगा. Maruti Suzuki India को पूरी तरह से देसी कार कंपनी नहीं कहा जा सकता है, क्‍योंकि‍ इसमें जापान की Suzuki की पार्टनरशि‍प है.

हालांकि‍, Indian car industry के इति‍हास में देखेंगे, तो आपको कुछ कंपनि‍यां जरूर मि‍ल जाएंगी. फर्क इतना है कि‍ आपने शायद इनका नाम भी न सुना हो. इन कंपनि‍यों ने अपने वक्‍त में कई आकर्षक कारों को बनाया और बेचा था. कंपनि‍यों ने शुरुआत में काफी कोशि‍श की थी, लेकि‍न वह फ्लॉप हो गईं.

San Motors India

san motors india

San Motors India ने भारत की पहली कनवर्टि‍बल कार storm को पेश किया था. हालांकि‍, यह कार कभी सफल नहीं हो पाई और इसके साथ San Motorsभी खत्‍म हो गई. San Storm को लीमान्‍स ग्रुप ने डिजाइन कि‍या था. इसमें 1.2 लीटर Renault पेट्रोल मोटर को यूज कि‍या गया था. यह कार भी फाइबर ग्‍लास बॉडी के साथ आई थी और फेल हो गई थी.

Sunrise Auto Industries

sunrise auto industries

बेंगलुरु की Sunrise Auto Industries जोकि कि 1980 के दशक में Sipani Limited बन गई थी. कंपनी ने 1973 में ऑपरेशन शुरू किया था और 1990 के मध्य तक अपना कारोबार चलाया था. इन तीन दशकों में Sipani ने कई अनोखी कारों को उतारा. इसमें तीन व्हील वाली बादल से लेकर फाइबर ग्लास बॉडी वाली कार Montana तक थी. ये कारें कभी नहीं चल पाईं.

Standard Motors Products of India

standard motors

मद्रास की ऑटोमोबाइल कंपनी Standard Motors Products of India, कार को असेंबल करने का काम करती थी. इसे Hindustan Motors और Premier Automobile ltd का विकल्प माना जाता था. कंपनी यूके की कंपनी स्टैंडर्ड-ट्रम्फ की कारों को असेंबल करने और बेचने का काम करती थी, लेकिन यह कभी सफल नहीं हो पाई. इस कंपनी की शुरुआत 1949 में हुई थी और यह 2006 तक चली.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: