Skip to content

कार खरीदते वक्त कभी न दें ये चार्ज

अगर आप नई कार खरीदने जा रहे हैं तो कुछ चीजों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है. हो सकता है ऑटो डीलर आपसे कुछ चार्ज वसूलने की बात कहे, खासतौर से हैंडलिंग चार्जेज. कुछ समय पहले पुणे आरटीओ ने हैंडलिंग चार्जेज लेने के लि‍ए कार और टू-व्‍हीलर डीलर्स को पकड़ना शुरू कि‍या है.

इससे पहले भी ऐसा मामला सामने आया था जहां एक ग्राहक ने जब टाटा मोटर्स डीलर से Nexon को खरीदने के लि‍ए कोट मांगा तो उसे हैंडलिंग चार्जेज के साथ कोट दि‍या गया. अलग-अलग मामलों के दौरान यह बताया गया है कि‍ हैंडलिंग चार्जेज वसूलना गैरकानूनी है.

आरटीओ ने डीलर्स से क्‍या कहा

car dealers fraud

ऑटोमाबाइल डीलर्स के साथ हुई बैठक में आरटीओ ने सख्‍त नि‍र्देश देते हुए कहा है था कि‍ कस्‍टमर्स से हैंडलिंग चार्जेज वसूलना गैरकानूनी है, क्‍योंकि‍ ग्राहक को रजि‍स्‍टर्ड व्‍हीकल उपलब्ध कराना डीलर्स की जि‍म्‍मेदारी है. हमने पहले ही सभी डीलर्स से हैंडलिंग चार्जेज के तौर पर पैसे नहीं वसूलने के लि‍ए कहा है, क्‍योंकि यह गैरकानूनी है.

डीलर्स ऐसे कहते हैं धोखधड़ी

Tata Nexon

Nexon को खरीदने वाले कस्‍टमर को यह पता था कि‍ हैंडलिंग चार्जेज गैरकानूनी है. कस्‍टमर ने जब डीलर से पूछताछ की तो उसे बताया गया कि‍ यह जरूरी है और सभी कस्‍टमर्स को इसका भुगतान करना पड़ता है. इतना ही नहीं, कस्‍टमर को यह भी कहा गया कि‍ वह बि‍ना हैंडलिंग चार्जेज का भुगतान कि‍ए व्‍हीकल नहीं खरीद सकते हैं. तब कस्‍टमर ने तय कि‍या कि‍ वह इस मामले को Tata Motors के सामने रखेगा.

Tata Motors के सामने रखा मामला

Tata Motors

कस्टमर ने इस मामले को Tata Motors के सामने रखा और कंपनी के सीईओ को इसके बारे में लिखा. कस्टमर तब हैरान हुआ, जब उसे उसी दिन कंपनी से जवाब मिला और अगले ही दिन उस डीलर ने कस्टमर को बताया कि उसका हैंडलिंग चार्जेज हटा दिए गए हैं.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: