Skip to content

Lamborghini की कहानी, लिया था Ferrari से बदला

लम्बरगिनी चलाई जाने ओ… इस गाने और गाने में इस्तेमाल होने वाली इस कार (Lamborghini) को कौन नहीं पहचानता. लोग इसे बड़ी दिलचस्पी के साथ देखते हैं और चाहते हैं कि काश हमारे पास भी यह कार होती. इस कार कंपनी के बनने के पीछे की कहानी भी गजब है. वो कहते हैं ना कि कभी किसी व्‍यक्‍ति‍ के अहम को ठेस पहुंचाना सही नहीं होता. लोग अपने अहम पर लगी चोट का बदला लेने के लि‍ए कुछ ऐसा कर जाते हैं, जि‍से देखकर दुनि‍या हैरान हो जाती है.

कुछ ऐसा ही 1960 के दशक में Ferruccio Lamborghini ने अपने अपमान का बदला लेने के लि‍ए कि‍या. Ferruccio Lamborghini का जन्‍म 1916 में एक अंगूर की खेती करने वाले कि‍सान परि‍वार में हुआ. पि‍ता के कि‍सान होने के बावजूद उनकी खेती में खास रुचि‍ नहीं थी. उनका पैशन तो कुछ और ही था. वह खेती से ज्‍यादा खेती की मशीनरी में अपनी रुचि‍ दिखाते थे.

ब्रि‍टेन ने बनाया कैदी

Ferruccio Lamborghini

बेटे के पैशन को देखते हुए Ferruccio Lamborghini के पि‍ता ने उन्‍हें मैकेनि‍क की पढ़ाई के लि‍ए बाहर भेज दि‍या. पढ़ाई के बाद वह 1940 में इटेलि‍यन रॉयल एयर फोर्स में चले गए जहां वह एक मैकेनि‍क के तौर पर काम करते थे. धीरे-धीरे वह व्‍हीकल मेनटेनेंस यूनि‍ट के सुपरवाइजर बन गए. 1945 में लड़ाई के अंत में ब्रि‍टेन से युद्ध हारने के बाद Lamborghini को कैदी बनाकर ब्रि‍टेन ले जाया गया.

वर्ल्‍ड वार 2 के बाद Lamborghini ने एक गैराज खोला. 1947 में Lamborghini ने देखा कि‍ इटली में एग्रीकल्‍चर और इंडस्‍ट्रि‍यल क्रांति‍ तेजी से बढ़ रही है. Lamborghini ने अपना पहला ट्रैक्‍टर ‘Carioca’ को खुद बनाया, जोकि‍ मोरि‍स ट्रक्‍स के 6 सि‍लेंडर पेट्रोल इंजन पर बेस्‍ड था. Carioca की अपार सफलता के बाद उन्‍होंने Lamborghini Trattori नाम से कंपनी खड़ी की और ट्रैक्‍टर्स की मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू की.

Ferrari ने Lamborghini के अहम को पहुंचाई ठेस

Ferrari Vs Lamborghini

Lamborghini ने रेसिंग के प्रति‍ अपने पैशन को देखते हुए 1958 में टू सीट कूपे Ferrari 250 GT को खरीदा. एक मैकेनि‍क होने के नाते उन्‍होंने पाया कि‍ Ferrari की कार अच्‍छी तो है, लेकि‍न इसमें आवाज ज्‍यादा आती है और सड़क पर काफी रफ है. इसके अलावा, उन्‍होंने पाया कि‍ कार के इंटीरि‍यर क्‍लच को रीपेयर करने की जरूरत है. 1960 के दशक में Enzo Ferrari दुनि‍या की सबसे बेहतरी लग्‍जरी स्‍पोर्ट्स कारों को बनाने वालों में एक थी.

Lamborghini ने सोचा कि‍ वह Ferrari को कार की खामि‍यों के बारे में बताएं जो उन्‍होंने अपनी कार में पाई है. Ferrari एक बड़ा नाम था और उन्‍होंने एक युवा टैक्‍टर मैकेनि‍क की बात का नजरअंदाज कर दि‍या. इतना ही नहीं Enzo Ferrari ने Ferruccio को जवाब देते हुए कहा, ‘प्रॉब्‍लम कार में नहीं ड्राइवर में है’ और उन्‍होंने कहा कि‍ वह अपने ट्रैक्‍टर बि‍जनेस पर ध्‍यान दें. Ferrari का कहना था कि‍ उन्हें कार के बारे में कुछ नहीं पता.

ऐसे लिया बेइज्जती का बदला

Lamborghini 350 GTV

Ferrari का जवाब सुनकर Lamborghini को काफी ठेस पहुंची और यही से उनकी कारों के लिए अपने पैशन की शुरुआत हुई. इससे पहले तब यह उनके लिए एक हॉबी थी. Ferrari का जवाब उनके लिए एक तरह से खुली चुनौती थी. Ferruccio ने अपनी कार की डिजाइनिंग पर काम शुरू किया और मात्र 4 महीने में उन्होंने अक्टूबर 1963 में टूरिन मोटर शो में Lamborghini 350 GTV को पेश किया.

Lamborghini ने खरीदी कई लग्जरी कारें

Lamborghini

ट्रैक्टर बिजनेस में सफलता के बाद उन्होंने कई और इंडस्ट्री में भी कदम रखा. सफलता मिलने के बाद उन्होंने अपने स्पोर्ट्स और लग्जरी कारों के प्रति अपने शौक को पूरा करना शुरू किया. उन्होंने 1950 की शुरुआत में अल्फा रोमियो और लैनसिअस को खरीदा. एक समय ऐसा आ गया कि उनके पास हफ्ते के हर दिन के लिए कार थी जिसमें मर्सडीज-बेंज 300 एसएल, जैगुआर ई-टाइप कूपे और दो मसेराती 3500 जीटी थीं.

शुरू हुआ Lamborghini Automobili का सफर

Lamborghini Automobili

Lamborghini Automobili की ऑफिशियल शुरुआत 1963 में टूरिन मोटर शो में Lamborghini 350 GTV को पेश करने के साथ ही हो गई थी. साल 1964 उनके लिए काफी बेहतरीन रहा. 1964 में 350 GT का जन्म हुआ. इस कार को बड़ी सफलता मिली और Ferrari को बड़ी टक्कर, क्योंकि Lamborghini ने कीमतों को Ferrari के बराबर ही रखा था.

इसके बाद, उन्होंने इंजन की क्षमता को बढ़ाते हुए ज्यादा पावरफुल 400 GT को पेश किया. आज लग्जरी स्पोर्ट्स कार मार्केट में Lamborghini की अपनी खास जगह है. जिसे दुनिया के अरबपति अपने पास खरीदना और चलाना चाहते हैं.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: