Skip to content

2021 में इन 7 कारों ने इंडियन मार्केट को कहा Bye Bye, आप किसे करेंगे Miss

नई दिल्ली. ऐसा कोई साल नहीं होता जब मार्केट में नई या अपडेटेड कारों की एंट्री नहीं होती. कभी–कभी ऐसा भी होता है कि कुछ आइकॉनिक कारों को अलविदा कहना पड़ता है. पिछले साल यानी 2020 में बीएस6 नॉर्मस की वजह से भी हमने कई कारों पर टाटा-बाय-बाय बोला था. अब चलिए, उन कारों की बात करते हैं, जिन्होंने साल 2021 में एग्जिट (discontinued cars in 2021) लिया है.

Ford EcoSport

Ford Ecosport
Ford Ecosport

वैसे ऐसा सोचा नहीं था पर, Ford के इंडियन मार्केट से बाहर निकलने की वजह से Ford EcoSport को मार्केट से जाना पड़ा. हालांकि, 2012 में अपनी एंट्री के बाद से कार का परफॉर्मेंस काफी अच्छा रहा है. एक वक्त था जब इंडिया में Ford EcoSport सबसे ज्यादा बिकने वाली सबकॉम्पैक्ट SUV में से एक थी. करीब 9 साल बाद Ford EcoSport को बंद किया गया.

Toyota Yaris

Toyota Yaris
Toyota Yaris

हैरानी की बात यह है कि Toyota को 2021 में Yaris को वापस लेना पड़ा. Yaris भरोसेमंद कारों में से एक थी, जिसमें ऐसे फीचर्स थे जो लोग अपनी कार में चाहते हैं. लेकिन, यह खरीदारों को आकर्षित नहीं कर पाई. Honda City और Hyundai Verna के सेडान बाजार पर दबदबा होने की वजह से Yaris को कोई खास मौका नहीं मिल पाया.

Ford Endeavour

Ford Endeavour
Ford Endeavour

लिस्ट में एक और Ford मॉडल को देखकर हैरान न हों. Ford को भारतीय बाजार से बाहर निकलने के साथ, उसे अपने कई लोकप्रिय मॉडलों को बंद करना पड़ा. उनमें से एक Ford Endeavour थी जिसका अपना बहुत बड़ा फैनबेस था. Endeavour ने अपनी दमदार बॉडी और दमदार लुक से काफी लोगों का दिल जीतने में कामयाबी हासिल की है. लेकिन, ऐसा करने के एक दशक बाद, आखिरकार इसे अलविदा कहना पड़ा. 

Skoda Rapid

Skoda Rapid
Skoda Rapid

अगला नाम Skoda Rapid का है. Skoda Rapid किफायती, बढ़िया परफॉर्मेंस और फीचर लोडेड कार थी. इस सेडान ने लोगों को कम कीमत पर एक अच्छी कार दी थी. Skoda Rapid में वह सब कुछ था जो इसकी कीमत पर मिलने वाले मॉडल पेश नहीं करते थे. इस कार की इंजन कैपेसिटी इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा थी.

Ford Figo

Ford Figo
Ford Figo

Ford Figo सच में अपने सेगमेंट में सबसे पावर कार थी. इसका 1.2-लीटर चार-सिलेंडर इंजन कार को पावरफुल बनाता करता था. इस हैचबैक ने इस सेगमेंट में मौजूदा और आने वाले मॉडल्स के लिए बेंचमार्क सेट किया है.

Ford Aspire

Ford Aspire
Ford Aspire

सेडान की बात करें तो इस लिस्ट में अगली कार है Ford Aspire. इसमें कोई शक नहीं कि Ford Aspire एक वैल्यू फॉर मनी कार थी, लेकिन इसके बावजूद वो मार्केट में अपनी जगह नहीं बना पाई. फीचर्स तो इस कार मे थे ही, बल्कि इस कार को इसके बेहतरीन डायनैमिक ड्राइविंग के लिए भी जाना जाता था. लेकिन, अब ये कार भी सेकंड हेंड कार मार्केट का हिस्सा बन कर रह जाएगी.

Hyundai Grand i10

Hyundai Grand i10
Hyundai Grand i10

इस लिल्ट में ये एकलौती ऐसी कार है जो खराब परफॉर्मेंस की वजह से नहीं बल्कि अपने अपग्रेडेट मॉडल की वजह से बाहर हो गई. इस कार के लिए ये कहना भी गलत नहीं होगा कि अच्छा ही हुआ कंपनी ने इसे बंद कर दिया. इस कार को जनवरी में बंद कर दिया गया था. हालंकि, ये अपने सेगमेंट की फेवरेट और वैल्यू फॉर मनी कार थी.

इनमें से कुछ कारों ने इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में लंबे समय तक राज किया है. तो, आप इनमें से किस कार को सबसे ज्यादा मिस करेंगे?

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: